PM Rojgar Mela 2023 | प्रधानमंत्री रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन

PM Rojgar Mela 2023 (प्रधानमंत्री रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन): नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को अब नौकरी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए पीएम रोजगार मेला को शुरू किया गया है। रोजगार मेले के तहत सरकार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर में 45 स्थानों पर 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

PM Rojgar Mela

देश के ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवा जो रोजगार प्राप्ति के लिए इधर उधर भटक रहे हैं उनके लिए यह एक शानदार मौका है। अगर आप भी इस रोजगार मेले में भाग लेना चाहते हैं तो कृपया आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यहां हम आपको पीएम रोजगार मेला क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसलिए कृपया आप आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

पीएम रोजगार मेला 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। इस मेले के माध्यम से बेरोजगार युवाओं एवं नियोजको को एक ही स्थान पर आमंत्रित करके उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। PM Rojgar Mela 2023 के जरीये केंद्र सरकार द्वारा अगले 18 महीने में 10 लाख रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह काफी अच्छा मौका है। इस मेले के माध्यम से सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में भर्तियां की जाएगी। रोजगार मेले में आयोजकों द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों के योग्यता एवं कौशल के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जो इस रोजगार मेले में भाग लेना चाहते हैं वह इस लेख में बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

PM Rojgar Mela 2023 Overview

आर्टिकल का नामपीएम रोजगार मेला
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्यबेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना।
वर्ष2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटncs.gov.in

प्रधानमंत्री रोजगार मेला 2023 का उद्देश्य क्या है

केंद्र सरकार द्वारा पीएम मोदी रोजगार मेला को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य में देश में तेजी से बढ़ती बेरोजगारी को कम करना एवं अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार द्वारा देशभर में विभिन्न स्थानों पर युवाओं के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। जहां एक ही स्थान पर बेरोजगार अभ्यर्थी एवं नियोजक आमंत्रित होंगे। 

इस रोजगार मेले में सरकारी विभाग एवं निजी कंपनियां अपनी आवश्यकता अनुसार कर्मचारियों का चयन कर पाएंगे। देश के ऐसे युवा नागरिक जिन्हें शिक्षित होने के बाद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है और वह नौकरी प्राप्त करने के लिए इधर उधर भटक रहे हैं उनके लिए यह एक शानदार मौका है। जिसके जरिए वह अपने योग्यता एवं कौशल के आधार पर रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।

पीएम मोदी रोजगार मेला के लाभ एवं विशेषताएं

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 अक्टूबर 2022 को पीएम रोजगार मेला को शुरू किया गया था।
  • इस रोजगार मेले के माध्यम से देश भर में लगभग 10 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता एवं कौशल के आधार पर सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • इस रोजगार मेले में बेरोजगार अभ्यर्थियों एवं आयोजकों को एक ही स्थान पर आमंत्रित किया जाएगा।
  • बेरोजगार नागरिक अपनी इच्छा अनुसार कंपनी का चयन करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार के इस कदम से देश में बेरोजगारी की दर को कम करने में मदद मिलेगी।
  • इस रोजगार मेले में भाग लेने के लिए युवाओं को आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के लिए पात्रता

अगर आप इस रोजगार मेले का लाभ उठाने के इच्छुक है तो आपको इसमें आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए पात्रताओं को पूरा करना होगा जो इस प्रकार है –

  • रोजगार मेला में भाग लेने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस रोजगार मेले का लाभ केवल बेरोजगार नागरिकों को ही प्राप्त होगा। 
  • जिनके पास पहले से ही कोई नौकरी या व्यवसाय है वह आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास अवश्य होनी चाहिए।

PM Rojgar Mela के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस रोजगार मेले में भाग लेने के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम रोजगार मेला 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि PM रोजगार मेला के जरीये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 10 लाख से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाए जाएंगे। और इसके पहले चरण में 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गए। 

तो अगर आप भी इस रोजगार मेले का लाभ उठाने के इच्छुक हैं और पीएम रोजगार मेला के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा अभी इसके लिए कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा कोई अधिकारी सूचना जारी की जाती है हम आपको इस लेट में अपडेट करके बता देंगे।

पीएम रोजगार मेला से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री रोजगार मेला के कौन पात्र हैं?

उत्तर. हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू किए गए रोजगार मेला में भाग लेने के लिए देश के सभी 18 वर्ष से 35 वर्ष के शिक्षित बेरोजगार नागरिक पात्र है। 

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री रोजगार मेला के तहत लाभार्थी की उम्र कितनी होनी चाहिए?

उत्तर. PM रोजगार मेला के तहत लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए।

प्रश्न 3. पीएम रोजगार मेला के अंतर्गत कितने बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाए जाएंगे?

उत्तर. इस रोजगार मेले के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के 10 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

हरियाणा रोजगार पोर्टल

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

बिहार रोजगार मेला

राजस्थान रोजगार मेला

Leave a Comment

error: Content is protected !!
फ्री शौचालय बनवाने के लिए सरकार दे रही ₹12000 की आर्थिक सहायता, जल्दी देखें CTET 2024 Exam: देखें कब तक जारी होंगे सीटीईटी एडमिट कार्ड सीएसआईआर भर्ती 2024 के लिए ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई (स्टेप बाय स्टेप) CSIR Recruitment 2024: सीएसआईआर ने निकाली भर्ती