प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 | PM Garib Kalyan Yojana Benefit, Application Form

 PM Garib Kalyan Yojana: किसी ने कभी सोचा भी नही था कि एक समय ऐसा भी आएगा जब पूरे विश्व को कोरोना जैसी भयावह महामारी का सामना करना पड़ेगा। कोरोना काल ने लोगों के जीवन जीने का नज़रिया ही बदल कर रख दिया है। Covid-19 के समय हमारे देश ने एक बहुत बुरे दौर को देखा है, जहाँ हम सभी को लॉकडाउन जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ा। ऐसे में बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न होने लगी जिसका सबसे ज्यादा असर देश के गरीब लोगों पर पड़ा। उनके सामने खाने तक कि आफत आन पड़ी थी।

PM Garib Kalyan Yojana

इसलिए हमारे देश की सरकार ने 26 मार्च, 2020 को देश में लगे 21 दिनों के लॉकडाउन को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को शुरू किया था जिसका फायदा देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचेगा। आज के आर्टिकल में हम आपको PM Garib Kalyan Yojana 2023 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियाँ देने वाले है ताकि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। यहाँ हम आपको पीएम गरीब कल्याण योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य, निर्धारित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, PM Garib Kalyan Yojana Online Apply आदि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Table of Contents

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023

पीएम गरीब कल्याण योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जिसका लाभ देश के गरीब तपके के लोगों को दिया जाएगा। जिनमें कूड़ा उठाने वाले, सड़क पर रहने वाले, प्रवासी मजदूर, फेरी वाले, रिक्शा चालक आदि है। केंद्र सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों तक प्रति महीने मुफ्त राशन पहुंचाया जाएगा। जिसके लिए केंद्र सरकार ने 1.70 करोड़ रुपयों का बजट भी प्रदान किया है। PM Garib Kalyan Yojana के माध्यम से लाभार्थियों को प्रति महीने प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो चावल या गेंहू और 1 किलो दाल मुफ्त प्रदान किया जाएगा ताकि कोई भी गरीब परिवार भूखा न रहे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाना है ताकि कोरोना महामारी के कारण रोजगार न मिल पाने से किसी भी गरीब को भूखा न रहना पड़े। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक आर्थिक मदद पहुँचाई गई। ताकि इस कठिन परिस्थिति में किसी को भी आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

PM Garib Kalyan Yojana के द्वारा गरीब लोगों तक हर महीने प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो अनाज (गेंहू / चावल) और 1 किलो दाल प्रदान की जाती है ताकि कोविड महामारी के कारण किसी भी गरीब व्यक्ति को खाली पेट न रहना पड़े। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के कारण ही उन लॉकडाउन के दिनों में गरीब व्यक्ति घर बैठे अच्छे से जीवन यापन कर पाएं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

पीएम गरीब कल्याण योजना पैकेज

केंद्र सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत कई अन्य योजनाओं की घोषणाएं की गई थी और इसे एक पैकेज के रूप में पेश किया था। इस पैकेज का बजट 1.70 लाख करोड़ रूपये निर्धारित किया गया था। जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले है – 

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना

इस योजना के तहत कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50,00,000 रुपयों का बीमा कवर प्रदान किया गया था। इस योजना का लाभ अस्पतालों के सफाई कर्मी, वार्ड बॉय, आशा कार्यकर्ता, नर्स, पेरामेडिक, तकनीशियन, डॉक्टर आदि उठा सकते है।

अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को 22 लाख रुपयों का insurance प्रदान किया गया था। सिर्फ इतना ही नही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों को इस योजना के तहत कवर प्रदान किया गया था। 

निर्माण श्रमिकों के लिए पैकेज

केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों से निर्माण श्रमिकों को राहत पहुंचाने हेतु भवन और कंस्ट्रक्शन वर्कर, वेलफेयर फंड का उपयोग करने का आदेश दिया गया था। इस राहत पैकेज के माध्यम से निर्माण श्रमिकों को आर्थिक मदद पहुंचाई गई है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों को मुफ्त राशन प्रदान करने की घोषणा की थी। इस योजना के जरिये देश के 80 करोड़ नागरिकों तक मुफ्त राशन पहुंचाया गया है। 

पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीब कल्याण पैकेज का एक बड़ा हिस्सा पीएम किसान योजना के रूप में प्रदान किया गया। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से प्रत्येक किसान के खाते में ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि लाभार्थी किसानों को साल में तीन बार प्रदान किया जाता है। PM Kisan योजना का लाभ 8 करोड़ से भी अधिक लोगों को प्राप्त हुआ है।

जन धन योजना

देश की सभी महिलाएं जिनके पास जन धन खाता मौजूद था, उन्हें तीन महीने तक प्रति महीने 500 रूपये की धनराशि प्रदान की गई थी। इस योजना का लाभ 20 करोड़ महिलाओं को प्राप्त हुआ था।

मनरेगा योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के द्वारा सभी मनरेगा श्रमिकों के वेतन में वृद्धि की गई थी, इसे 182 रुपये प्रति दिन से बढ़ाकर 202 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसके माध्यम से करीबन 13.62 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचेगा।

डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फण्ड

पीएम गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फंड का इस्तेमाल करने के आदेश दिए गये है। जिससे कि कोविड-19 के संक्रमण को रोका जा सकेगा। 

विधवाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता 

PM Garib Kalyan Package के द्वारा विधवाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को प्रति महीने 1000 रुपयों की आर्थिक सहायता तीन महीनों तक के लिए प्रदान की गई थी। जिसका लाभ 3 करोड़ लोगों को प्राप्त हुआ था।

3 महीने का EPF

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा यह भी घोषणा की गई थी, कि तीन महीने तक 24 फीसदी ईपीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के ईपीएफ खाता में डाली जाएगी। जिन कंपनियों में 100 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते है तथा जिनके कर्मचारियों की मासिक वेतन कम से कम 10,000 रूपये है, वे ही इसके लिए पात्र माने जाएंगे।

एलपीजी बीपीएल गैस योजना 

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने 21 दिनों तक के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसके कारण गरीब लोगों को कोई परेशानी न आये, इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा 3 महीने तक सभी बीपीएल परिवारों को तीन LPG गैस सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किये गए है। उज्जवला योजना के तहत 97.8 लाख गैस सिलेंडर लोगों तक पहुंचाये गये है।

दीनदयाल योजना, स्वयं सहायता समूह के लिए

PM Garib Kalyan Package के अंतर्गत दीनदयाल अंत्योदय योजना में भी कुछ बदलाव किए गए थे, जिसके तहत SHG ग्रुप में काम करने वाली महिलाओं को मिलने वाली लोन की राशि को बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख कर दी गई है। 

पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • PM Garib Kalyan Yojana का संचालन भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा किया जाता है। 
  • जब कोरोना वायरस की पहली लहर आई थी तब इस योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों तक मुफ्त राशन, स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा, गरीब महिलाओं के जन धन खाते में 500 रुपये, दिव्यांगों को आर्थिक मदद राशि जैसे कई कदम उठाए गए थे।
  • पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत विधवाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 1000 रुपयों की वित्तीय सहायता तीन माह तक के लिए प्रदान की गई थी, जिसका लाभ देश के 3 करोड़ नागरिकों को प्राप्त हुआ था।
  • इस पैकेज के अंतर्गत, मनरेगा श्रमिकों के वेतन को भी बढ़ाया गया है। जिसे 182 रुपये हर दिन से बढ़ाकर 202 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसका लाभ करीबन 13.62 करोड़ परिवारों को पहुंचेगा ।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के माध्यम से जिन महिलाओं के पास जन धन खाता मौजूद है, उन महिलाओं को हर महीने 500 रुपयों की राशि प्रदान की गई थी। जिसका लाभ 20 करोड़ जन धन एकाउंट रखने वाली महिलाओं को प्राप्त हुआ था।
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पात्र किसानों तक साल में तीन बार 2000 रूपयों तक की धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना का फायदा तकरीबन 8.7 करोड़ किसानों को प्राप्त हुआ था।
  • PMGKY Scheme पैकेज के तहत कोरोना काल में प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2000 रुपयों तक की राशि प्रदान की जाती है और इस योजना का लाभ लगभग 8.7 करोड़ किसानों को प्राप्त हुआ था।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ गरीब लोगों तक फ्री राशन भी पहुंचाया गया है। 
  • PMGKY Yojana के तहत जिन प्रवासी मजदूरों के पास अपना राशन कार्ड नही है, उनके परिवारों को भी 5 किलो अनाज (चावल / गेंहू) और 1 किलो चना प्रति परिवार की दर से सरकार द्वारा दो महीने के लिए प्रदान किया गया है।

पीएम गरीब कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप पीएम गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दें कि PM Garib Kalyan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नही है। अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सीधे अपने राशन कार्ड के साथ, राशन की दुकान पर जाकर सरकार द्वारा सब्सिडी पर दिए जाने वाले अनाज का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

FAQ : PM Garib Kalyan Yojana 2023

पीएम गरीब कल्याण योजना कब शुरू हुई थी?

पीएम गरीब कल्याण योजना को 26 मार्च, 2020 को शुरू किया गया था।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब तक चलेगी?

उत्तर: आपको बता दें कि PM Garib kalyan Yojana 30 सितम्बर को समाप्त हो रही थी जिसे केंद्र सरकार द्वारा तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है, यानी दिसंबर 2022 तक इसे चलाया जाएगा।