राशन कार्ड बिहार लिस्ट 2022 | Bihar Ration Card Online Apply @epds.bihar.gov.in

epds.bihar.gov.in 2022 new list | ePds Bihar Ration Card List | राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन |

Bihar Ration Card 2022: राशन कार्ड को एक बहुत ही जरूरी दस्तावेजों में गिना जाता है, और इसके कई फायदे भी है। राशन कार्ड के द्वारा आपको सरकार द्वारा सस्ते गल्ले की दुकान (कंट्रोल/कोटा) से काफी कम दर पर राशन व केरोसिन आदि उपलब्ध करवाया जाता है। राशन कार्ड पर गेँहू, चावल, चीनी और केरोसिन (कोविड काल में दाल भी) आदि दिया जाता है। कोरोना काल में सरकार द्वारा चलायी गयी पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत वितरित किया गया राशन भी इन्हीं सरकारी दुकानों के माध्यम से वितरित किया गया था। 

Bihar Ration Card

महंगाई के इस दौर में अगर कम मूल्य में ये सारी चीजें मिल जाये तो इससे बढ़िया और क्या हो सकता है, यही कारण है कि आपको राशन कार्ड अवश्य बनवा लेना चाहिए। यदि आप बिहार के निवासी है, और अभी तक आपने बिहार का राशन कार्ड नही बनवाया है, तो आज का हमारा ये अर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है कि आप राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते है, (Bihar Ration Card Online Apply Process)बिहार राशन कार्ड 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज, बिहार राशन कार्ड ऑफलाइन अप्लाई, बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे चेक करें, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Bihar Ration Card Overview – 2022 

Article NameRation Card List Bihar Online Apply
StateBihar
BeneficiaryBihar People
Official Websitehttp://epds.bihar.gov.in

बिहार राशन कार्ड के प्रकार

लोगों के आय के हिसाब से Bihar Ration Card के प्रकार भी अलग अलग है जिसके अनुसार बिहार राशन कार्ड बनवाया जाता है तो चलिये जानते है कि Bihar Ration Card के प्रकार क्या क्या है:

  1. BPL Ration Card: जो लोग गरीबी रेखा के नीचे आते है उन्हें ही बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है। 
  2. APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के ऊपर आते है।
  3. AAY Ration Card: अंत्योदय अन्न राशन कार्ड उन लोगों को ही दिया जाता है जो बहुत ही गरीब होते है। यह पीले रंग का होता है।
  4. Annapurna Ration Card: अन्नपूर्णा राशन कार्ड उन लोगों को ही दिया जाता है जो वृद्धा पेंशन लेते है यानी कि वृद्ध हो चुके है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

Bihar Ration Card 2022 के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

बिहार का राशन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है तभी जाकर आप बिहार के लिए Ration Card बनवा पाएंगे जिसके बारे में आगे हम आपको बताने जा रहे है:

  • आवेदन करने के लिए भारत का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले के पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र भी आपके पास होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र भी होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले के पास फ़ोन नंबर होना चाहिए।
  • आवेदक को पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी देना पड़ता है।
  • पहले से कोई राशन कार्ड आवेदक के नाम पर नही होना चाहिए।

Bihar Ration Card के लिए Online Apply कैसे करे

अगर आप भी Bihar Online Ration Card बनवाना चाहते है तो नीचे हमारे द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का अनुसरण करें ताकि आप जान पाएं कि बिहार का राशन कार्ड कैसे बनेगा, तो चलिये जानते है की बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें:

  • सबसे पहले आपको बिहार राशन कार्ड आवेदन प्राप्त करने के लिए बिहार खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाना होगा या फिर आप दिए गए लिंक http://epds.bihar.gov.in/ पर भी क्लिक कर सकते है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको Apply for online RC का विकल्प मिलेगा । अब यहाँ क्लिक कर लें ।
Bihar Ration Card
  • इसके बाद आपको To Register Click Here का ऑप्शन दिखेगा , जहाँ पर आपको क्लिक कर लेना है।
Bihar Ration Card
  • अब अगले पेज पर आपको कुछ मांगी गई जानकारियां भरनी होती है जिनमे आवेदक का नाम , ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर है । इसे भरने के बाद आपको Captcha भरना होता है। अब सारी जानकारियां भरने के बाद Get OTP के विकल्प पर क्लिक कर लें।
Bihar Ration Card
  • ओटीपी डालने के बाद  Validate OTP के विकल्प पर क्लिक कर लें।
  • इसके बाद आप अपना आधार नंबर, पिन कोड  दर्ज करके आपके जिले को सेलेक्ट करके पासवर्ड बनाये और रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर लें ।
  • Register के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका Login Id मिल जाएगा जिसे नोट करके रख लें।
  • अब आप फिर से लॉगिन के विकल्प में वापस चले जाएं और लॉगिन आईडी , पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर लें।
  • Login करने के बाद आपके पास बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Application Form खुल जायेगा । इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियों को अच्छे से भर लें  और मांगे गए आवश्यक  डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें।
  • अब इस फॉर्म को अच्छे से भरकर Submit कर दें। ध्यान रहें कि भविष्य के लिए आप भरे गये एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर रख लें, तो इस तरह आप Bihar Online Ration Card Apply कर सकते है।

Bihar Ration Card के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप ऑफलाइन तरीके से Bihar Ration Card 2022 के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए कई तरीके उपलब्ध है जिसके बारे में आगे हम आपको बताएंगे: 

  • आप अपने नजदीकी एस डी ओ / सर्किल कार्यालय से संपर्क करके बिहार राशनकार्ड फॉर्म ले सकते है और पूछी गई जानकारियों को अच्छे से भरके एवं मांगे गए जरूरी डाक्यूमेंट्स को कार्यालय में जमा कर दें।
  • इसके अलावा आप अपने नजदीकी CSC सेंटर से भी Ration Card Form लेकर अप्लाई कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

अगर आपने राशन कार्ड बनवा लिया है और अपने परिवार के बाकी सदस्यों का नाम इसमें जोड़ना चाहते है तो आपको बता दें कि इसके लिए अभी फिलहाल ऑनलाइन का विकल्प उपलब्ध नही है। राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आपको अपने प्रखंड के RTPS Counter से संपर्क करना होगा। 

इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होते है जिनमें निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, नाम जोड़ने वाले सभी सदस्यों का आधार कार्ड, पूर्व में निगत राशन कार्ड और सभी सदस्यों का ग्रुप में फ़ोटो भी लगता है।

Bihar Ration Card List Online चेक कैसे करें

यदि आप बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करे के बारे में जानना चाहते है, तो इसके लिए आगे हम आपको कुछ स्टेप्स बताने वाले है, जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से Bihar Ration Card List Online Check कर सकते है।

  • सबसे पहले बिहार खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके होम पेज पर आपको RCMS का विकल्प मिलेगा। अब इस पर क्लिक करके अपने जिले और तहसील का चयन कर लें।
  • अब आगे आपको जन सेवा केंद्र की सूची मिलेग आप अपने जन सेवा केंद्र का चयन कर लें।
  • अब आगे परिवार के मुखिया का चयन कर लें और फिर नाम पर क्लिक कर लें। 
  • अब आपका राशन कार्ड आपके सामने आ जायेगा। 

Conclusion 

इस तरह से आज हमने आपको राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (Bihar Ration Card Online Apply Process) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है । उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह अर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और आपको बिहार राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन अप्लाई जुड़ी सारी जानकारियां अवश्य ही मिल गई होंगी।

FAQ – Ration Card Bihar से संबधित पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. Bihar Ration Card के लिए Online Apply कैसे करें? 

उत्तर – बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको बिहार खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इस आर्टिकल में बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिससे आप आसानी से Bihar Ration Card 2022 के लिए Online Apply कर सकते है।

प्रश्न 2. Bihar Ration Card में नाम कैसे जोड़ते है?

उत्तर – अगर आपने राशन कार्ड बनवा लिया है और अपने परिवार के बाकी सदस्यों का नाम इसमें जोड़ना चाहते है, राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों के साथ अपने प्रखंड के RTPS Counter से संपर्क करना होगा। 

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!