आयुष्मान भारत योजना 2022 | Ayushman Bharat Yojana Green Card Online Apply | Benefit, Eligibility

Ayushman Bharat Yojana | आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना लिस्ट | आयुष्मान ग्रीन कार्ड आवेदन फॉर्म | जन आरोग्य ग्रीन कार्ड रजिस्ट्रेशन |

देश को विकास की ओर ले जाने के लिए भारत सरकार की तरफ से अक्सर तरह-तरह की योजनाएं लॉन्च की जाती है और ये काफी प्रभावी भी साबित होती है। इससे देश की व्यवस्था पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री की जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, और बालिकाओं की सुकन्या योजना के साथ ही एक और खास योजना की शुरुआत की है जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से जानते है। 

Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना की जरिए 10 करोड़ से अधिक परिवारों को तकरीबन 50 करोड़ लोगो का मुफ्त में ट्रीटमेंट होगा। चलिए प्रधानमंत्री की इस खास योजना के बारे में और भी डिटेल से जानते हैं। 

आयुष्मान भारत योजना क्या है (PMJAY Yojana in Hindi), आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, आयुष्मान भारत योजना के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Required Documents), इस योजना से किस वर्ग को कितना लाभ पहुंचेगा सरकार की योजना आने वाले समय में कितनी प्रभावी सिद्ध होगी एवं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

आयुष्मान भारत योजना 2022

आयुष्मान भारत योजना को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में लांच किया गया। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा। इसके माध्यम से 1350 बिमारियों के लिए 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करा पाएंगे। इस योजना के जरिये गरीब परिवारों को बहुत सहायता मिलेगी और अपना इलाज भी अच्छे से करा पायंगे। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है इसमें चिकित्सा, दवाई आदि का खर्च साकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा।

PFMS Portal

Ayushman Bharat Yojana Overview 2022-23

योजनाआयुष्मान भारत योजना
शुरू कीकेंद्र सरकार द्वारा।
संबधित मंत्रालय आयुष स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
मंत्रालय, भारत सरकार

योजना की घोषणा14 अप्रैल 2018
देश भर में लागू दिनांक25 सितम्बर 2018
लाभार्थीदेश के नागरिक।
उद्देश्यसालाना 05 लाख रूपये फ्री स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना।
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना से गरीबी रेखा के लोग जो कि आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और किसी वजह से अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं, उनके लिए आयुष्मान भारत योजना काफी प्रभावित हो सकती है। इस योजना से उन्हें सालाना 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। जो कि उनके परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारी में आये खर्च के लिए पर्याप्त साबित होगा। अब गरीब तबके के लोग प्रभावी स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकेंगे और बीमारी आने वाले खर्च से सीधे तौर पर निबटारा होगा। 

आयुष्मान भारत योजना में कौन सी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे

प्रदेश के नागरिकों को इसके तहत कई तरह के मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी। जैसे- नवजात बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुरक्षा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोग के प्रबंधन की सुविधा के अलावा आंख, नाक ,कान और गले से जुड़ी बीमारियों का इलाज करने के लिए अलग से यूनिट तैयार की जाएगी। इसके तहत बुजुर्गों का इलाज कराया जा सकेगा। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 1350 बिमारियों के लिए बीमा प्रदान किया जायेगा और 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जायेगा। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

आयुष्मान भारत योजना द्वारा लाभ कैसे मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना के जरिए लाभ प्राप्त करने के लिए मरीज को अस्पताल में भर्ती होने से पहले अपने बीमा दस्तावेज पेश करने होंगे। इसी के आधार पर अस्पताल इलाज के खर्च के बारे में बीमा कंपनी को जानकारी सौंप देगा और बीमित व्यक्ति के दस्तावेजों की पूरी तरह से पुष्टि होते ही इलाज बगैर पैसे के हो सकेंगे। 

इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति केवल सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज प्रभावी रूप से करा सकेगा। इसमें निजी अस्पतालों को भी जोड़ा जायेगा, इसका लाभ ये होगा की सरकारी अस्पतालों में लोगों की भीड़ पहले की अपेक्षा कम रहेगी। इस योजना के अंतर्गत देशभर में डेढ़ लाख से अधिक हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलने की योजना में है। जो कि लोगों को आवश्यक दवाएं और जांच निशुल्क रूप में मुहैया कराएगी।

आयुष्मान भारत योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आयुष्मान भारत योजना हेतु जरुरी दस्तावेज (Documents) इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड (परिवार के सभी लोगों का)
  • राशन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पते का प्रमाण 

आयुष्मान भारत योजना हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

यदि आप गरीबी रेखा में आते है तो आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने के लिए पूरा प्रोसेस हमने Step By Step निचे बता दिया है:

  • इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले आवेदक को जन सेवा केंद्र (CSC) में जा कर सभी जरुरी दस्तावेजों (Documents) की फोटोकॉपी जमा करनी पड़ेगी। 
  • इसके पश्चात CSC एजेंट आपके द्वारा जमा किये गए डॉक्यूमेंटस का सत्यापन करेगा और फिर आपका पंजीकरण कर आपको पंजीयन संख्या (Registration Number) प्रदान करेगा। 
  • रजिस्ट्रेशन के 10 से 15 दिनों के बाद आपको जन सेवा केंद्र (CSC) द्वारा गोल्डन कार्ड दे दिया जायेगा। 
  • गोल्डन कार्ड मिलने के बाद आप आयुष्मान भारत योजना (PMJAY Yojana) का लाभ ले पाएंगे।  

Ayushman Yojana से जुड़ी कुछ खास बातें

  • आयुष्मान भारत योजना को सफल बनाने के लिए दो कंपोनेंट तैयार किए जाएंगे। 
  • पहला 10.74 लाख परिवारों को मुफ्त 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। वहीं दूसरा हेल्थ वैलनेस सेंटर खोले जाने की योजना है। 
  • इसमें देशभर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपडेट किया जाएगा और इन सेंटरों पर इलाज के साथ मुफ्त दवाइयां लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस तरह से योजना गरीब दर्जे के लोगो के लिए कई तरह से प्रभावी साबित होगी क्योंकि इससे उन्हें इलाज करते समय वित्तीय रूप से हानि नहीं पहुंचेगी। 
  • इससे मृत्यु दर में भी कमी आयेगी।
  • आप सभी को भी इस योजना से जल्द से जल्द जुड़ जाना चाहिए। PMJAY लोगो को लंबे समय तक लाभान्वित करेगी। 

Conclusion

इस प्रकार आज इस पोस्ट में हमने आपको आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करते है के आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप इसे शेयर जरूर करेंगे ताकि और लोगों को भी इसकी सही जानकारी मिल सके और वो इसका लाभ उठा सके। 

FAQ: आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना 2022

प्रश्न 1. आयुष्मान भारत योजना का मूलभूत उद्देश्य क्या है?

उत्तर – PMJAY का खास उद्देश्य अस्पताल में इलाज लेने वाले गरीब तबके और कमजोर लोगो के ऊपर आर्थिक रूप से बोझ को कम करना और स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब तबके के लोगो तक पहुंचाना है। `

प्रश्न 2. PMJAY के तहत कितनी राशि शामिल है?

उत्तर – आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख का स्वस्थ्य बीमा दिया जायेगा।

प्रश्न 3. PMJAY का लाभ उठाने के लिए कौन पात्र है?

उत्तर – इस योजना के तय मानदंडों के अनुसार SECC-2011 डेटाबेस में सूचीबद्ध सभी परिवारों को कवर प्रदान करने का नियम है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!